top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

Byju's में गिरावट: 22 अरब से कम से कम 3 अरब में एक साल में।

Byju को नकदी के संबंध में समस्याएं हो रही हैं और एक $1.2 बिलियन के ऋण पर उधारदाताओं के साथ विवाद में फंसा हुआ है।



नई दिल्ली: Byju के लिए एक और प्रहार में, टेक निवेशक प्रोसस ने एडटेक स्टार्टअप की मूल्यमान को 22 अरब डॉलर की अधिकतम मूल्यमान से 86% कम, यानी कि तात्कालिक वर्ष की $22 अरब की तुलना में कम से कम $3 अरब कर दिया। कोविड महामारी के दौरान तेजी से विस्तार के बाद, Byju को नकदी संघात की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और एक $1.2 बिलियन के ऋण पर उधारदाताओं के साथ विवाद में फंसा हुआ है।


पिछले एक वर्ष में, प्रोसस और ब्लैकरॉक सहित शेयरहोल्डर्स ने मार्च में $11 अरब, मई में $8 अरब, और जून में $5 अरब करके Byju की मूल्यमान को कम किया है।


नवीन चीनी के आर्थिक आवृत्ति के दौरान की घोषणा, जिसे वित्तक प्रोसस ने बताया, सिर्फ कुछ दिनों बाद हुई, जब स्टार्टअप ने ₹2,250 करोड़ का हानि जारी किया। Byju ने अपने 2021/22 वित्तीय परिणामों की फाइलिंग में लगभग एक वर्ष की देरी की, जिसके परिणामस्वरूप निरीक्षक डेलॉयट और तीन बोर्ड सदस्यों ने इससे इस्तीफा दिया। इसके मुख्य वित्तीय अधिकारी और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी ने पिछले सप्ताह इस्तीफा दे दिया।


ये परिणाम दिखाते हैं कि Byju, जो कभी भारत की बढ़ती हुई स्टार्टअप अर्थव्यवस्था का प्रतीक था, कैसे कोविड के बाद की स्थिति से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है। उधारदाताओं ने इस वर्ष Byju पर मुकदमा किया था, जब इसने $1.2 बिलियन के ऋण पर कोवेनेंट का उल्लंघन किया। इस स्थिति ने संस्थापक बायजू रवींद्रन को केंद्र में ले आया, जिनकी शिक्षक से स्टार्टअप के सबसे मूल्यवान तकनीकी स्टार्टअप के मुख्य बनने तक की एक अद्भुत उड़ान ने निवेशकों को आश्चर्यचकित किया था।


प्रोसस ने मूल्यमान कम करने का कारण नहीं बताया, लेकिन जुलाई में उसने कहा था कि कंपनी के प्रबंधन ने "नियमित रूप से सलाह को उपेक्षा की" Byju इतराता ने संबंधित डच-सूचीत तकनीक कंपनी के पूर्व

निदेशक ने शासन को सुधारने के लिए कई बार प्रयास किया था।


Byju, जो कभी भारतीय क्रिकेट टीम का आधिकारिक प्रायोजक था, उसे बीसीसीआई की नजरों में भी आ गया है। क्रिकेट प्रबंधन संगठन ने बीसीसीआई के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है, जिसमें Byju के नकदी संघटित शिक्षा प्रदाता के मातृ संस्थान के लिए लगभग 20 मिलियन डॉलर के लाइसेंस रॉयल्टी के बकाया भुगतान के मामले पर केस दर्ज किया गया है, ब्लूमबर्ग के अनुसार।

Komentáře


bottom of page