top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

Dheeraj Sahu: जिस सांसद के ठिकाने पर मिली भरी आलमारियों से, उनकी संपत्ति और कमाई का विवरण क्या है?

Updated: Dec 11, 2023

Dheeraj Sahu इनकम टैक्स: 2018 में राज्यसभा के लिए चुने जाने से पहले, अपने चुनावी हलफनामे में धीरज साहू ने अपनी संपत्ति को 34.83 करोड़ रुपये के रूप में घोषित किया था। धीरज ने कुल 20.41 करोड़ रुपये की संपत्ति होने का दावा किया था।


धीरज साहू की कमाई का जरिया क्या है?
धीरज साहू की कमाई का जरिया क्या है?

झारखंड में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर हुई आयकर विभाग की छापेमारी से जुड़ी हुई तस्वीरें सार्वजनिक हो रही हैं। धीरज और उनके करीबी ठिकानों से निकली गई छापेमारी में 200 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई है। इस छापेमारी में 9 अलमारियां बनी हुई हैं, जो नोटों से भरी गई हैं, और इन नोटों को गिनने के लिए मशीनें भी मंगवाई गई हैं।


इस कार्रवाई के बाद भाजपा ने कांग्रेस के खिलाफ हमलावर होने का एलान किया है। इस मामले में, शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रतिक्रिया दी और कांग्रेस पर तंज कसा। प्रधानमंत्री ने लिखा, 'देशवासियों को इन नोटों के ढेर को देखने के बाद, अब इनके नेताओं के ईमानदार भाषणों का समर्थन करें। जो जनता से लूटता है, उसे पाई-पाई लौटाना होगा, यह मेरी गारंटी है।'


नोटों से भरी आलमारियों की तस्वीरों के बाद, राज्यसभा सांसद की कमाई पर भी वार्ता हो रही है। इस संदर्भ में, हमें यह जानने की आवश्यकता है कि धीरज साहू कौन हैं? उन्होंने अपनी चुनावी हलफनामे में अपनी संपत्ति को लेकर क्या कहा है? धीरज की कमाई का स्रोत क्या है?


पहले जानते हैं कौन हैं धीरज साहू?


धीरज प्रसाद साहू झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य हैं। उनका जन्म नवंबर 1959 में हुआ था। धीरज ने बीए पास किया और जुलाई 2010 में पहली बार कांग्रेस की ओर से राज्यसभा सांसद बने थे। 2018 में धीरज ने एक बार फिर से झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य के रूप में चुनाव जीता।

धीरज को राजनीति विरासत में जन्मा था। उनके भाई शिव प्रसाद साहू एक समय के लोकसभा सदस्य रह चुके हैं। उनका परिवार आजादी के बाद से ही कांग्रेस से जुड़ा हुआ था। 1977 में राजनीति में प्रवेश करने के बाद, धीरज ने 1978 में जेल भरो आंदोलन में भाग लिया था।


अब बात करते हैं धीरज की कमाई की


2018 में राज्यसभा के लिए चुनावी नामांकन से पहले, धीरज ने अपनी संपत्ति को 34.83 करोड़ रुपये के रूप में घोषित किया था। साथ ही, उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2016-2017 में उनकी कमाई 1.0047 करोड़ रुपये थी।


धीरज ने 20 करोड़ रुपये की चल संपत्ति का दावा किया है।


धीरज साहू ने कुल 20.41 करोड़ रुपये की चल संपत्ति होने का दावा किया था। उनके शपथ पत्र में कांग्रेस नेता ने अपने पास कुल 27 लाख रुपये से ज्यादा की नकदी घोषित की थी। इसमें खुद के पास 15 लाख रुपये, पत्नी के पास 1.25 लाख रुपये, और दो आश्रितों के पास 10 लाख रुपये से ज्यादा की नकदी बताई गई थी।

धीरज ने खुद, पत्नी और आश्रितों के लिए लोहरदगा, संबलपुर, गुमला, बोलनगीर और दिल्ली में कुल 22 बैंक खाते बताए थे। इन बैंक खातों में कुल 8.59 करोड़ रुपये जमा किए जाने की जानकारी दी गई थी।

कांग्रेस सांसद ने 31.16 लाख रुपये के कंपनियों और निधियों में शेयर होने की जानकारी भी प्रस्तुत की थी। इसी तरह, धीरज ने 8 लाख रुपये की बीमा की जमा राशि का भी उल्लेख किया था। उस समय, कांग्रेस सांसद के पास 75.46 लाख रुपये की राशि किसी व्यक्ति और निकाय को दिए ऋण और एडवांस के रूप में थी।


धीरज साहू के गराज में बीएमडब्ल्यू, फॉर्च्यूनर, और रेंज रोवर जैसी विभिन्न कारें हैं।


धीरज के हलफनामे के अनुसार, उनके नाम पर कुल चार कारें हैं, जिनकी कुल मूल्य 1.51 करोड़ रुपये है। इनमें सबसे महंगी कार 87 लाख रुपये की बीएमडब्ल्यू केवी42, फॉर्च्यूनर की कीमत 32 लाख रुपये, रेंज रोवर की 24 लाख रुपये और सबसे सस्ती पजेरो की कार 8.5 लाख रुपये है।


धीरज के हलफनामे के अनुसार, उनके पास 1.51 करोड़ रुपये के गहने हैं, जिसमें सोने के सिक्के भी शामिल हैं।

कांग्रेस सांसद ने अपने शपथ पत्र में कुल 1.51 करोड़ रुपये के गहनों का जिक्र किया था। इनमें शामिल थे 8 लाख रुपये की 20 किलोग्राम चांदी के गहने और 26 लाख रुपये की हीरे के आभूषण जो उनके नाम पर थे। वहीं, पत्नी के नाम पर 94.55 लाख रुपये के 3100 ग्राम स्वर्ण आभूषण और 7 लाख रुपये की हीरे के आभूषण थे। इसके अलावा, एक आश्रित के नाम पर 10 लाख रुपये की 25 किलोग्राम चांदी और 5.4 लाख रुपये की सोने के सिक्के की भी जानकारी थी।

इसके साथ ही, हलफनामे में 7.38 करोड़ रुपये के दावे और ब्याज के रूप में भी बताए गए थे। इस प्रकार, धीरज साहू ने कुल 20.41 करोड़ रुपये की चल संपत्ति होने का दावा किया था।


धीरज साहू के हलफनामे के अनुसार, उनके घर तीन राज्यों में स्थित हैं।


धीरज साहू ने कुल 14.85 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति होने का दावा किया था। सांसद ने अपने हलफनामे में 5 जगह खेती की ज़मीन और 1 जगह गैर-खेतिहर ज़मीन होने का जिक्र किया था। इसके साथ ही कांग्रेस नेता ने खुद और पत्नी के नाम पर लोहारदगा, कोलकाता, रांची और दिल्ली में चार रिहायशी घरों और फ्लैटों की जानकारी दी थी। वहीं, अन्य आश्रित के नाम पर 2.83 करोड़ रुपये की संपत्ति होने का दावा किया था।


धीरज साहू की कमाई का जरिया क्या है?


धीरज साहू ने अपने हलफनामे में 2.36 करोड़ रुपये की देनदारियों की जानकारी दी थी। उन्होंने खुद की कमाई का जरिया व्यापार को बताया, जबकि पत्नी गृहिणी हैं।

Commentaires


bottom of page