top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

'Hardikको श्रीमान Rohit और Kohli से आदरपूर्वक विदा कहना चाहिए': Shoaib Akhtar

अख्तर ने कहा कि यदि संक्रमण चरण होता है, तो इस पर हार्दिक की जिम्मेदारी होती है कि वह रोहित और कोहली को सम्मानपूर्वक स्थानांतरित करें।


एक ODI विश्व कप के बाद जो अक्सर होता है, टीम इंडिया एक परिवर्तन चरण में प्रवेश करने के लिए तैयार है। इसके लिए फैन्स और खिलाड़ियों को फाइनल में हुए दुखभरे क्षणों से उबरने में समय लगेगा, लेकिन चयनकर्ताओं को शीघ्र ही भविष्य पर ध्यान देना होगा। प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ का कहना है कि वह आगे नहीं बढ़ेंगे और जब अगला ODI विश्व कप 2027 में होगा, तब भारत के कप्तान रोहित शर्मा 40 के होंगे जबकि विराट कोहली 39 के होंगे। क्या BCCI यह मानता है कि इस समय रोहित और कोहली अपने सर्वोत्तम पर हो सकते हैं? उनकी गुणवत्ता पर कोई संदेह नहीं है, लेकिन चार साल भारतीय क्रिकेट के दो शिल्पकलाओं को पार करने के लिए बहुत दूर का सेटु हो सकता है। आगे क्या हो सकता है, इसके बारे में चिंता करने से पहले, बोर्ड और चयनकर्ताओं को तत्काल निर्णय लेना होगा।


T20 विश्व कप अगले वर्ष जून में होने की योजना है। सबसे कम समय है अब किसी भी ध्यान को सबसे कम संकेत की दिशा में बदलने के लिए, और भारत के लिए और भी। उनके पास आधिकारिक रूप से न तो हेड कोच है और न ही कैप्टन। हां, हार्दिक पांड्या ने अब लगभग 12 महीनों से भारत की टी20 आईएस में कमान संभाली है, लेकिन यह अब भी स्पष्ट नहीं है कि वह भारत का प्रभारी होंगे या नहीं, कम से कम आधिकारिक रूप से नहीं, सात महीने के बाद पश्चिम इंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में विश्व कप में।


और यह भी, क्या रोहित और कोहली को मना जाएगा? इस डायनेमिक ड्यूओ ने ऑस्ट्रेलिया में 2022 के विश्व कप के आखिरी संस्करण के बाद से किसी भी T20I में अंग्रेजी में विशेष रूप से विशेष रूप से नहीं किया है। लेकिन क्या यह उनके घर के ODI विश्व कप पर ध्यान केंद्रित करने के कारण था? रोहित ने पिछले कुछ महीनों में कुछ बार T20 विश्व कप के बारे में सूक्ष्म संकेत दिए हैं और उसने हाल ही में समाप्त हुए 50-ओवर के संस्करण में टीम का नेतृत्व कैसे किया, उसको एक आईसीसी ट्रॉफी पर अपने हाथों को रखने का एक अंतिम प्रयास करने का उचित है।


'रोहित शर्मा से बेहतर कोई ओपनर नहीं मिलेगा': अख्तर

पूर्व पाकिस्तान के गतिविधि विराट अख्तर का विचार है कि भारत को रोहित से बेहतर कोई ओपनर नहीं मिलेगा और कि उनमें और कोहली में बहुत क्रिकेट बचा है। "यदि आप पूछें कि क्या रोहित और कोहली में और क्रिकेट बचा है? हां, बिल्कुल। क्या आपको वर्तमान में रोहित से बेहतर कोई ओपनर मिलेगा? नहीं, आपको नहीं मिलेगा,"


अख्तर ने कहा कि अगर संक्रमण चरण होता है, तो इस पर हार्दिक (यदि वह कैप्टनसी का मुखौटा संभालते हैं) की जिम्मेदारी है कि वह उन्हें समझाते हुए उन्हें आदरपूर्वक बाहर किया जाए। अख्तर ने उसके साथ कैसे धोनी ने सचिन तेंदुलकर के साथ कैसे पेश आए या कैसे कोहली ने धोनी के बाद कैप्टनसी के कर्तव्यों को कैसे संभाला उसका उदाहरण दिया।


"जब धोनी आए, तो उन्होंने सचिन तेंदुलकर का सम्मान दिया। जब विराट आए, तो उन्होंने धोनी का सम्मान किया। जब रोहित ने विराट की जगह ली, तो उन्होंने उसे भी सम्मान दिया। तो, अब यह हार्दिक पांड्या पर है कि वह इन दो महान खिलाड़ियों को कैसे बाहर करना चाहते हैं। अब इस पर है कि उन्हें उनकी जगह बताई जाए और उन्हें सम्मानपूर्वक विदा किया जाए। उन्हें यह सम्मान प्राप्त है। मैं शायद हार्दिक पांड्या पर इसके माध्यम से दबाव डाल रहा हूं, लेकिन उसे रोहित और कोहली को यह सम्मान देना चाहिए। वह उनकी टीम में इनके माध्यम से जो किस्म की सहायता मिली है, वह उन्हें वापस देनी चाहिए। और वे भारतीय क्रिकेट के लेजेंड हैं, इसलिए उन्हें छोड़ दिया जाने से पहले उन्हें योग्य सम्मान मिलना चाहिए,


एक और महत्वपूर्ण पहलु है जो अजित अगरकर के नेतृत्व में सेलेक्शन कमेटी को सतर्क रखेगी। हार्दिक चोट के प्रति संवेदनशील हैं। वर्ष के बड़े हिस्से के लिए सूक्ष्म रूप से तैयार की गई वर्कलोड मैनेजमेंट मॉड्यूल्स के साथ सजा के बावजूद, हार्दिक ने ओडी विश्व कप के दौरान एक टख्ता चूका नहीं सके। यह अभीतक दुर्भाग्यपूर्ण था - हार्दिक ने अपनी ही गेंदबाजी करते समय अपने पैर को टेढ़े कर दिया और यह किसी के साथ भी हो सकता है - सेलेक्टर्स को उन्हें सफेद-गेंद टीमों के लिए आधिकारिक कैप्टन नामित करने से पहले सतर्क रहेगा।


वर्तमान में, सुर्यकुमार यादव, भारत के टी20 आईएस में नामित उप-कप्तान, भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाँच मैच के टी20 आई शृंगार में नेतृत्व कर रहे हैं। हार्दिक के चिकित्सा को वापस प्राप्त करने की संभावना कम है, इसलिए उन्हें 10 दिसम्बर से शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका टी20 आई सीरीज के लिए कैप्टन बनाए रखा जा सकता है।

Comments


bottom of page