top of page
  • Writer's pictureNeeraj Maurya

Hindenburg Report के मामले में Adani Group ने क्लीनचिट किया है, शेयरों ने गजब की रफ़्तार पकड़ी है।


हिंडनबर्ग ने Adani Group पर धोखाधड़ी और गलत कार्यों का आरोप लगाया था, जिसके परिणामस्वरूप अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट आई थी। हालांकि, इस मामले में समूह को क्लीनचिट मिल गई है, जिससे अडानी के शेयरों में भारी उछाल देखने को मिला है। हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में अडानी समूह पर अकाउंटिंग हेरफेर और शेयरों की ओवरप्राइसिंग का आरोप लगाया था। इसके पश्चात, अमेरिकी सरकार ने गौतम अडानी को क्लीनचिट प्रदान की है, जिससे अडानी के शेयरों में तेजी आई है।


HighlightsPoints


अमेरिकी सरकार ने अडानी ग्रुप को क्लीनचिट प्रदान किया है।

  • हिंडनबर्ग रिपोर्ट द्वारा लगाए गए आरोपों को बेतुका बताया गया है।

  • क्लीनचिट मिलने के बाद, अडानी के शेयरों में बम्पर तेजी देखने को मिली है।


कुछ समय पहले, भारत के बड़े व्यवसायी गौतम अडानी की कंपनी पर हेराफेरी का आरोप लगाया गया था। इसके परिणामस्वरूप, भारतीय शेयर बाजार में अडानी समूह के शेयरों में कमी आई, लेकिन अब अमेरिकी जाँच में इन आरोपों को बेतुका बताया गया है।


हिंडनबर्ग ने 2022 की शुरुआत में अडानी समूह पर अकाउंटिंग हेरफेर, शेयरों की ओवरप्राइसिंग के गंभीर आरोप लगाए थे, जिससे अडानी को बड़ा झटका लगा। इसके बाद गौतम अडानी का मार्केट कैप 100 करोड़ रुपये से ज्यादा तक गिर गया। यह मामला भारत की राजनीति में भी खूब चर्चा का विषय बना।


अमेरिका से क्लीनचिट मिलने के बाद गौतम अडानी इस रिपोर्ट का सकारात्मक असर दिखा, और अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी देखने को मिली। अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट, अडानी ग्रीन, और अडानी टोटल के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली। गौतम अडानी की दौलत केवल छह दिनों में 46,663 करोड़ रुपये से बढ़ी। अडानी एनर्जी के शेयर 1160 रुपये पर पहुँच गए हैं, जबकि Adani Total Gas के शेयर 1053 रुपये पर हैं। Adani Ports के शेयर 1018 के भाव पर कारोबार कर रहे हैं, और Adani Wilmar के शेयर 397 के भाव पर हैं। Adani Power के शेयर 559 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं। इन सभी शेयरों की कीमतें खबर लिखे जाने तक बताई गई हैं।

Comments


bottom of page