top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

स्टेडियम में आज India vs Australia T20 मैच का आयोजन हो रहा है, लेकिन वहां बिजली नहीं है।

Updated: Dec 11, 2023

India vs Australia T20:स्टेडियम में आज भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया T20 मैच का आयोजन हो रहा है, लेकिन वहां बिजली नहीं है। इसका कारण बताया जा रहा है कि बिल अभी तक चुकाया नहीं गया है।

स्टेडियम के पास ₹ 3.16 करोड़ का बकाया बिल है, जिसके कारण स्टेडियम का बिजली कनेक्शन 5 साल पहले काट दिया गया था।


India-Australia-Fourth-T20-Raipur-Veer-Savarkar-Stadium-Clash
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टी20 आज रायपुर के वीर सावरकर स्टेडियम में खेला जाएगा.

रायपुर: आज रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। लेकिन महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए कुछ घंटे बाकी हैं, स्टेडियम के कुछ हिस्सों में बिजली नहीं है। कारण: 2009 से अब तक चुकाया नहीं गया एक बिजली बिल।


स्टेडियम के पास ₹ 3.16 करोड़ का बकाया बिल है, जिसके कारण स्टेडियम का बिजली कनेक्शन 5 साल पहले काट दिया गया था। छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के अनुरोध पर एक अस्थायी कनेक्शन लगाया गया था, लेकिन यह केवल दर्शकों की गैलरी और बॉक्स को ही कवर करता है। आज के मैच के दौरान फ्लडलाइट्स को एक जनरेटर का उपयोग करके चलाना होगा।


रायपुर ग्रामीण सर्कल के अधीक्षक अशोक खंडेलवाल ने कहा कि क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव ने स्टेडियम के अस्थायी कनेक्शन की क्षमता बढ़ाने के लिए आवेदन किया है।


वर्तमान में, अस्थायी कनेक्शन की क्षमता 200 केवी है। 1 हजार केवी तक इसे अपग्रेड करने के लिए एक आवेदन मंजूर हो गया है, लेकिन इस पर काम अब तक शुरू नहीं हुआ है।


2018 में, जब हॉल्फ-मैराथन में भाग लेने वाले खिलाड़ी ने महसूस किया कि स्टेडियम में बिजली आपूर्ति नहीं है, तो एक हलचल हुई थी। तब ऐलान किया गया था कि 2009 से बिजली बिल नहीं चुकाया गया था, और यह ₹ 3.16 करोड़ तक पहुंच गया था।


स्टेडियम का निर्माण होने के बाद, इसका संचालन पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट (पीडब्ल्यूडी) को सौंपा गया, जबकि शेष खर्च को क्रीडा विभाग ने बोझ संभालने का आदान-प्रदान किया था। ये दो विभाग अपने-अपने द्वारा बकाया बिजली बिल के लिए एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।


बिजली कंपनी ने पीडब्ल्यूडी और क्रीडा विभाग को राशि के साफ होने के लिए कई नोटिस भेजे हैं, लेकिन अब तक कोई भुगतान नहीं किया गया है।


2018 में, जब से बिजली कनेक्शन को काट दिया गया है, तब से स्टेडियम में तीन अं


तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच हुए हैं। छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ मीडिया समन्वयक तरुणेश सिंह परिहार ने कहा कि वे अंतरराष्ट्रीय मैचेस का आयोजन करने में संदेही हैं क्योंकि इसमें समस्या हो सकती है। उन्होंने कहा कि बड़े मैचों के लिए वे एक विकल्प व्यवस्था के रूप में जनरेटर का उपयोग करते हैं।


"स्टेडियम के बताए जाने वाले बिजली के संबंध में, मुझे यह नहीं पता कि कितना बिल बकाया है, लेकिन एक अस्थायी कनेक्शन केसीस के नाम से लिया गया है," श्री परिहार ने कहा।

Comentarios


bottom of page