top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

Jagdish Devda Biography : Seven-time Legislator, जानिए कौन हैं ।

Jagdish Devda Biography : Seven-time Legislator, जानिए कौन हैं जगदीश देवड़ा, जो बनेंगे मध्य प्रदेश के डिप्टी सीएम।

Jagdish Devda Biography: भाजपा ने मध्य प्रदेश में उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ की तर्ज पर दो उपमुख्यमंत्रियों को नामित किया है। राजेंद्र शुक्ला के साथ, जगदीश देवड़ा को प्रदेश के नए डिप्टी सीएम के रूप में चुना गया है।


(Newly appointed Deputy CM of Madhya Pradesh Jagdish Deora) (Image Source: Jagdish Deora Facebook)
Newly appointed Deputy CM of Madhya Pradesh Jagdish Deora (Image Source: Jagdish Deora Facebook)

MP Deputy CM Jagdish Devda Biography: भारतीय Janata Party (BJP) ने मध्य प्रदेश में सभी उम्मीदों को बाधित करते हुए Mohan Yadav को प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया है. उनके साथ, Rajendra Shukla और Jagdish Devda को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. इस घोषणा के बाद, इन अद्वितीय नेताओं के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ गई है. Jagdish Devda ने मध्य प्रदेश में 7 बार विधायक का कार्य किया है और वह भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में गिने जाते हैं। उन्हें उपमुख्यमंत्री बनाने के बाद, उनके गृह जनपद में हर्ष की लहर है।


Jagdish Devda वर्तमान में Malhargarh Vidhan Sabha सीट से BJP विधायक हैं। नवनियुक्त Deputy CM Jagdish Devda का ताल्लुक प्रदेश की अनुसूचित जाति से है, और उनका जन्म 1 जुलाई 1957 को Neemuch जिले में हुआ था। वे सामाजिक कार्यकर्ता और वकील हैं। उन्होंने अपना राजनीतिक करियर छात्र जीवन से ही शुरू किया था, और 1979 में Shashakiya Mahavidyalaya में छात्र संघ के अध्यक्ष रहे थे। उन्होंने बीजेपी में कई पदों पर सेवा की है और उन्हें प्रदेश के अनुसूचित जाति के वोटर्स के बीच मजबूत पकड़ है।


जगदीश देवड़ा ने मध्य प्रदेश में तीन बार मंत्री के रूप में सेवा की हैं। 1990 में, उन्हें राज्य की नौवीं विधानसभा में पहली बार विधायक चुना गया था। इसके बाद, उन्होंने दसवीं विधानसभा में 1993 में भी विजय प्राप्त की। 2003 की विधानसभा चुनावों में चौथी बार जीत के बाद, उन्हें राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। इसके बाद, 2008 में शिवराज सरकार में, जगदीश देवड़ा को परिवहन, जेल, योजना, और कई महत्वपूर्ण विभागों का कार्यभार सौंपा गया और उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया। जगदीश देवड़ा ने लगातार सात बार विधायक रहते हुए एमपी बीजेपी सरकार में कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी निभाई।


जगदीश देवड़ा 7वीं बार विधायक चुने गए हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार में 3 बार मंत्री का कार्य निभाया है, जिसके दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों का संभाला। 66 साल के नए डिप्टी सीएम के रूप में जगदीश देवड़ा को मध्य प्रदेश के तेज और कद्दावर नेताओं में माना जाता है। उनकी मजबूत पकड़ एपमी के मालवी रीजन में विख्यात है, जहां उन्होंने विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन किया है। 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने मंदसौर जिले के मल्हारगढ़ सीट से जीत हासिल की है, जिसमें उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी श्यामलाल जोकचंद को 59,024 वोटों के अंतर से प्रभारी किया। इससे उन्होंने मध्य प्रदेश विधानसभा में अपनी 7वीं बार स्थान बनाया है।


Read Also...

Comments


bottom of page