top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

OpenAI का एंथ्रोपिक के साथ विलय पर विचार? बोर्ड चाहता था कि सीईओ डारियो अमोदेई सैम ऑल्टमैन की जगह ले

OpenAI Microsoft द्वारा समर्थित है जबकि Google और Amazon ने Anthropic में निवेश किया है।


एक रिपोर्ट के अनुसार ओपनएआई का निदेशक मंडल प्रतिद्वंद्वी एंथ्रोपिक के सीईओ डारियो अमोदेई को उसके अपदस्थ प्रमुख सैम ऑल्टमैन की जगह लेना चाहता था। OpenAI Microsoft द्वारा समर्थित है जबकि Google और Amazon ने Anthropic में निवेश किया है।

सैन फ्रांसिस्को एआई स्टार्टअप के बोर्ड ने दोनों कंपनियों के बीच संभावित विलय की मांग करते हुए डेरियो से संपर्क किया, जिसके बाद वह नई कंपनी के सीईओ के रूप में कार्यभार संभालेंगे, द इंफॉर्मेशन ने मामले से परिचित दो लोगों का हवाला देते हुए बताया।


हालांकि, सूत्रों ने आउटलेट को बताया कि डेरियो ने विलय और सीईओ पद दोनों प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया। एंथ्रोपिक सह-संस्थापक - सीईओ डारियो, उनकी बहन और अध्यक्ष डेनिएला अमोदेई, जैक क्लार्क और जेरेड कपलान - सभी ओपनएआई के पूर्व अधिकारी थे। उन्होंने एआई के सुरक्षित विकास और प्रशासन पर असहमति के कारण 2020 में कंपनी छोड़ दी।


ओपनएआई बोर्ड, जिसने शुक्रवार को सीईओ सैम ऑल्टमैन को निकाल दिया, उनकी जगह मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती को अंतरिम प्रमुख नियुक्त किया गया। हालाँकि, रविवार को, मुराती ने ऑल्टमैन को अपनी संभावित वापसी पर चर्चा करने के लिए कंपनी के सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय में ओपनएआई के अधिकारियों से मिलने के लिए आमंत्रित किया।


इसके तुरंत बाद, रिपोर्टें सामने आईं कि मुराती कई अन्य कर्मचारियों के साथ ओपनएआई छोड़ रहे हैं और बोर्ड ने ट्विच के सह-संस्थापक एम्मेट शीयर को अंतरिम सीईओ नियुक्त किया है।


बाद में दिन में, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने खुलासा किया कि ऑल्टमैन और पूर्व ओपनएआई अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन, जिन्होंने बोर्ड से हटाए जाने के बाद इस्तीफा दे दिया था, एक नई उन्नत एआई अनुसंधान टीम का नेतृत्व करने के लिए उनकी फर्म में शामिल होंगे। 49 फीसदी हिस्सेदारी के साथ माइक्रोसॉफ्ट ओपनएआई का सबसे बड़ा निवेशक है।


सोमवार को 700 से अधिक ओपनएआई कर्मचारियों ने ऑल्टमैन को बहाल नहीं किए जाने पर इस्तीफा देने की धमकी दी।

Comments


bottom of page