top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

Paytm शेयर मूल्य का लक्ष्य analyst call, कमाई पूर्वानुमान और अन्य परियोजनाओं के बाद।

Paytm: YES Securities ने कहा कि टिप्पणी से सवाल उठता है कि क्या पेटीएम व्यापार कंपनी से तेजी से एक ऋण वितरण केंद्रित कंपनी में परिवर्तित हो रहा था।


पेटीएम: विश्लेषकों ने कहा कि पूर्ववत पूछने का मुख्य प्रश्न यह है कि अंत में पेटीएम कितना हिस्सा अपने कुल ग्राहक आधार को ऋण ग्राहकों में परिणामी रूप से परिवर्तित कर सकेगा।

वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (Paytm) ने शुक्रवार को सत्र की प्रक्रिया के साथ कुछ हानि हुई स्थिति को सुधारते हुए अपने शेयर की कुछ खोई गई ज़मीन को वापस प्राप्त किया, फिर भी स्क्रिप्ट बीएसई500 पैक में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला रहा। कुछ ब्रोकरेज़ ने स्टॉक पर लक्ष्य मूल्य कम करते हुए कहा कि पेटीएम ने एक विश्लेषक से मिलकर कहा है कि यह अपने छोटे-टिकट 'पोस्टपेड' में मासिक वितरण को कम करेगा, जो एक सच्ची कॉल और अपने ऋण देने वाले साथीयों के सुनिश्चित करने के एक परिणाम स्वरूप है।


शिवाजी थपलियाल, अनुसंधान के प्रमुख और लीड एनालिस्ट, YES Securities ने कहा कि जबकि पेटीएम ने सूचित किया है कि लाभकारी पर प्रभाव कम होगा क्योंकि पोस्टपेड का लाभकारी कम व्यापार है। उन्होंने कहा कि टिप्पणी, यह कहते हैं, शंका जताती है कि क्या विस्तृत धारा का सिद्धांत है कि Paytm भुगतान केंद्रित कंपनी से तेजी से एक ऋण वितरण केंद्रित कंपनी में परिवर्तित हो रहा था।


"पूछने का मुख्य प्रश्न यह है कि अंत में Paytm अपने कुल ग्राहक आधार का कौन सा हिस्सा आखिरकार ऋण ग्राहकों में परिणामी रूप से परिवर्तित कर सकेगा," उन्होंने कहा।


थपलियाल ने कहा कि उनकी ब्रोकरेज ने Paytm पर IPO के समय एक बिक्री की थी और कि ब्रोकिंग फर्म अब भी स्टॉक पर कम बुलिश 'एड' रेटिंग रखती है।


मोतीलाल ओसवाल ने कहा कि Paytm ने हाल की अफवाहों का खंडन किया है जिसमें कंपनी ऋण वितरकों को हार रही है। इसके पास वर्तमान में ऋण वितरण के लिए सात NBFC (गैर-बैंकिंग वितरक) साथी हैं, जबकि वह Q4FY24 और Q1FY25 के दौरान एक बड़े बैंक और दो बड़े NBFC को समाहित करने की प्रक्रिया में है।


"कंपनी ने सूचित किया कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा हाल ही में किए गए जोखिम वेट की बढ़ोतरी का असर इसके विकास पर नहीं पड़ने की संभावना है, क्योंकि इसके पास विकास की समर्थन के लिए पर्याप्त संख्या के साथिया हैं। Paytm मर्चेंट ऋणों में मजबूत विकास और उच्च टिकट आकार ऋण के साथ व्यक्तिगत ऋणों में स्वस्थ विकास की उम्मीद कर रहा है, जिसमें उच्च टिकट आकार द्वारा सहायता की जाएगी। पोस्टपेड को कम विकास की दिशा में समायोजित किया जाएगा," ब्रोकरेज ने कहा जबकि वह स्टॉक पर 1,025 रुपये का लक्ष्य सुझाती है।


"हम अपनी FY24/FY25 वितरण आंकलन को 15-18 प्रतिशत कम करते हैं, जिससे हमारे FY24E/FY25 में समायोजित Ebitda में 11-16 प्रतिशत की कटौती होती है। हम पेटीएम को FY28E EV/Ebitda में 20 गुना मूल्यांकन करते हैं और इसे FY25E को 14 प्रतिशत की डिस्काउंट दर पर डिस्काउंट करते हैं," इसने जोड़ा।


मॉर्गन स्टैनली की रिपोर्ट के अनुसार, उसने स्टॉक पर इक्वल वेट बनाए रखने का ऐलान किया है और इसका लक्ष्य 830 रुपये है। जेपीमॉर्गन और गोल्डमैन सैक्स ने स्टॉक को 'न्यूट्रल' पर डाउनग्रेड किया है। पहले वाले ने स्टॉक को 1,200 रुपये के बजाय 900 रुपये का मूल्य माना है, जबकि दूसरे ने स्टॉक को 840 रुपये पर देखा है। जेफरीज की रिपोर्ट के अनुसार, वह ने स्टॉक पर 'खरीदें' को बनाए रखा है लेकिन अपना लक्ष्य पहले के 1,300 रुपये से कम कर दिया है। बर्नस्टीन ने इसका लक्ष्य पेटीएम को पहले के 1,100 रुपये से कम करके 950 रुपये कर दिया है।


इसके अलावा, JM फिनेंशियल ने कहा कि पेटीएम के स्टॉक में 2022 के निचले स्तर से शुरू हुए रैली का मुख्यकंध पर ऋण वितरण व्यापार के आमदनी और उसकी संचालन क्षमताओं में मजबूत उछाल ने किया है। इस ब्रोकरेज के अनुसार, एक कुंजीय विकास लीवर पर थोड़ी सी अचानकी रूप से पुनरावृत्ति के साथ, यह उम्मीद है कि पेटीएम की स्टॉक मूल्य वृद्धि सकेगा जब विकास के रुझान स्थिर होंगे और नई रणनीति कार्यान्वित होगी।


"हमने पेटीएम के FY24E Ebitda हानि को 680 करोड़ रुपये (11 प्रतिशत कम) और समायोजित ईबीटा को 760 करोड़ रुपये कर दिया है और FY25E Ebitda को 470 करोड़ रुपये (31 प्रतिशत कम) और समायोजित ईबीटा को 1,500 करोड़ रुपये कम किया है और हमने अपने लक्ष्य मूल्य को 1,120 रुपये कम किया है," JM फिनेंशियल ने जोड़ा।





Comments


bottom of page