top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

Royal Enfield ने अपने नए himalayan 450 को लॉन्च किया है, जिसकी कीमत ₹ 2.69 लाख से शुरू हो रही है।

Updated: Dec 14, 2023

New Himalayan, जिसे अनौपचारिक रूप से Royal Enfield Himalayan 450 कहा जा रहा है, पहली पीढ़ी के Royal Enfield Himalayan 411 का उत्तराधिकारी है, जो 2016 में लॉन्च हुआ था।


Royal Enfield Himalayan
2017 में शुरू हुई काम पर आधारित नया Royal Enfield Himalayan, पूरी तरह से नया मॉडल है।

रॉयल एनफील्ड ने अपने नए 'हिमालयन' की भारतीय मूल्यांकन की घोषणा की है। इसकी कीमत ₹ 2.69 लाख से शुरू है, जबकि इसमें तीन वेरिएंट्स हैं - बेस, पास, और पीक। सभी वेरिएंट्स में यही टेक्नोलॉजी है, भिन्न रंगों में। नया हिमालयन 450, जिसे 2017 में शुरू किया गया था, एक पूरी तरह से नया मॉडल है और कई पहलू लेकर आता है। इसमें Sherpa 450 इंजन, Ride-by-Wire थ्रॉटल, और स्लिपर क्लच शामिल हैं। इसमें अलग-अलग राइडिंग मोड्स और 28 kmpl की ईंधन दक्षता है। यह 150 kmph तक की गति में पहुंच सकती है और एक टैंक की 450 किलोमीटर यात्रा रेंज है।


नई दिल्ली: 'ऑल-न्यू हिमालयन' का आधिकारिक अनावरण के कुछ हफ्ते बाद, रॉयल एनफील्ड ने आज गोवा में अपने प्रमुख घटना - 'मोटोवर्स' में अपनी नवीनतम एडवेंचर मोटरसाइकिल की भारतीय मूल्यांकन भी खुला किया है।

इसकी कीमत सबसे सस्ते वेरिएंट के लिए ₹ 2.69 लाख से शुरू हो रही है (परिचय मूल्य), जिसे 'बेस' कहा जाता है (हिमाचल की बेस के आधार पर), और एक ही रंग - काजा ब्राउन में उपलब्ध है।


मध्य वेरिएंट, जिसे 'पास' कहा जाता है (पहाड़ी दर्रे के आधार पर), कीमत ₹ 2.74 लाख है और इसे दो रंगों - स्लेट हिमालयन सॉल्ट और स्लेट हिमालयन ब्ल्यू में उपलब्ध किया जाएगा।


शीर्ष वेरिएंट, जिसे 'पीक' कहा गया है, के लिए कामेत व्हाइट के लिए 2.79 लाख और हनले ब्लैक के लिए 2.84 लाख कीमत है।


सभी वेरिएंट्स के बीच एकमात्र अंतर रंग है। इनमें कोई यांत्रिक या इलेक्ट्रॉनिक अंतर नहीं है।


नया हिमालयन, जिसे अनौपचारिक रूप से हिमालयन 450 भी कहा जाता है, पहली पीढ़ी के रॉयल एनफील्ड हिमालयन 411 का उत्तराधिकारी है, जो 2016 में लॉन्च हुआ था। उम्मीद है कि नए मॉडल के शोरूम में आने के बाद पुरानी मोटरसाइकिल को कहीं बंद कर दिया जाएगा।


2017 में शुरू हुई काम पर आधारित नया हिमालयन एक पूरी तरह से नया मॉडल है, जिसे रॉयल एनफील्ड कहता है कि इसमें इसके पूर्वदृष्टांत से एक भी बोल्ट नहीं है, और इसमें निर्मित कई पहलू हैं। इस मोटरसाइकिल का हृदय एक नई सिंगल-सिलेंडर इंजन है, जिसे शेर्पा 450 कहा जाता है जिसकी विस्तार सामग्री 452 घन्टे सेंटीमीटर है, यह तरल सीतला है, ड्यूअल ओवरहेड कैम्स (डीओएचसी), एक एल्यूमिनियम बोर, थोड़ी सी छोटी-सी स्ट्रोक - ये सभी रॉयल एनफील्ड के लिए पहले हैं। नया मोटर पिछले मॉडल से 10 किलो हल्का है। इस इंजन का पीक पॉवर 40 पीएस और पीक टॉर्क 40 एनएम है - जिसका मुख्य ध्यान एक सीधी टॉर्क कर


्व पर है जिससे मोटरसाइकिल को निम्न और उच्च रेवों पर बहुत उपयोगी बनाया जा सकता है।


लेकिन रॉयल एनफील्ड के लिए यहां रुकती नहीं है पहलू की सूची। थ्रॉटल को एक सीधी तंतु-संचालित से एक और विकसीत Ride-by Wire सिस्टम में बदला गया है जिससे मोटरसाइकिल को कई राइडिंग मोड्स (इसमें दो हैं - परफॉर्मेंस और इकोनॉमी - जिनमें रियर व्हील पर एबीएस को बंद करने का विकल्प है) हो सकता है।


इस इंजन के साथ एक छह-स्पीड गियरबॉक्स और स्लिपर क्लच भी है। मोटरसाइकिल लगभग 150 किमी/घंटे की गति तक पहुँच सकती है और उम्मीद है कि इसका ईंधन दक्षता लगभग 28 किमी/लीटर होगी। इसमें एक 17-लीटर ईंधन टैंक है जिससे सिद्धांतात्मक रूप से इसे लगभग 450 किलोमीटर की यात्रा रेंज मिल सकती है।


हिमालयन 411 की तरह, पहियों का आकार आगे बढ़ाया गया है जैसा कि 21 इंच फ्रंट और 17 इंच रियर, लेकिन इस बार पहिए एल्यूमिनियम हैं (ट्यूबलेस स्पोक्ड रिम्स के लिए एक विकल्प बाद में आएगा) और पिछले से बड़े चौड़े पैर में 140 मिमी से बढ़ाया गया है। बाइक सीईएटी ड्यूअल स्पोर्ट टायर्स का इस्तेमाल करती है जो इसके लिए विशेष रूप से विकसित किए गए हैं।


सस्पेंशन ने भी एक बड़ा बढ़ावा देखा है - जबकि यह सामने में समान यात्रा पर बना हुआ है, 200 मिमी, बाइक अब एक्सपोजड स्टिफ फ्रंट फोर्क्स का समर्थन करती है, जो पिछली बाइक से कहीं अधिक कठिन हैं। पिछले बाइक में रियर सस्पेंशन यात्रा को 180 से 200 मिमी में बढ़ा दिया गया है। नई बाइक में ग्राउंड क्लियरेंस भी थोड़ी सी बढ़ी है, 220 मिमी से नई बाइक में 230 मिमी तक।


व्यापक परिवर्तनों के साथ, रॉयल एनफील्ड ने पिछली मोटरसाइकिल से 3 किलो घटाने में सफलता प्राप्त की है, जिससे नए हिमालय का कर्ब वजन अब 196 किग्रा है।


नई मोटरसाइकिल स्पष्टतः अपने पूर्वदृष्टांत से मीलों आगे है, लेकिन अब यह देखना बाकी है कि बाजार हिमालयन 450 की मूल्यनिर्धारण के संबंध में अन्य मोटरसाइकिलों के समूह के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करेगा।

Comments


bottom of page