top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

T20I: कप्तान सूर्यकुमार यादव ने विजाग में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को उल्लेखनीय जीत दिलाई।

रिंकू सिंह ने भारत के लिए विजयी रन बनाया।


सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शॉट खेलते हुए.

टीम इंडिया की अनुभवहीन गेंदबाजी इकाई को विशाखापत्तनम में ऑस्ट्रेलिया ने करारी शिकस्त दी। हालाँकि, पारी के ब्रेक के बाद मार्कस स्टोइनिस की अगुवाई वाले गेंदबाजी आक्रमण का भाग्य अलग नहीं था। नवनियुक्त कप्तान सूर्यकुमार यादव के नेतृत्व में आक्रमण ने भारत को 208 रन के विशाल लक्ष्य को दो विकेट और एक गेंद शेष रहते हासिल करने में मदद की।


सूर्यकुमार यादव ने 42 गेंदों में नौ चौके और चार छक्के लगाकर 80 रन बनाए। उन्हें इशान किशन का अच्छा समर्थन मिला, जिन्होंने सिर्फ 39 में से 58 रन बनाए।


लेकिन खेल खत्म होने से पहले स्काई और किशन दोनों गिर गए और भारत को आखिरी ओवर में एक और हीरो की जरूरत थी। सीन एबॉट द्वारा फेंके गए खेल के अंतिम ओवर में जीत के लिए 7 रनों की आवश्यकता थी, "आईपीएल 2023 की खोज" रिंकू सिंह ने खेल की अंतिम गेंद पर भारत को जीत दिलाने के लिए अपनी हिम्मत जुटाई।


रिंकू (14 गेंदों पर नाबाद 22) ने ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाया, लेकिन फिर अक्षर पटेल (2) ने एबॉट को आसान कैच थमा दिया, जिससे भारत के लिए चीजें जटिल हो गईं। अगली गेंद पर रवि बिश्नोई रन आउट हो गए, जिससे समीकरण 2 पर 2 हो गया।


हालाँकि, रन-आउट ने रिंकू सिंह को स्ट्राइक पर वापस ला दिया, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अंतिम गेंद पर एक सेकंड के लिए वापस आने की कोशिश की, अर्शदीप सिंह भी बिना गेंद का सामना किए रन आउट हो गए - ओवर का लगातार तीसरा विकेट।


एक गेंद शेष रहते स्कोर बराबर होने पर, रिंकू को सिंगल लेने से रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने 30-यार्ड सर्कल में जितना संभव हो उतने खिलाड़ियों को लाया। लेकिन रिंकू सिंह को एबॉट पर छक्का जड़कर भारत को जीत दिलाने में कोई परेशानी नहीं हुई। भारतीयों के जश्न के बीच कहानी में एक और मोड़ आया जब टीवी अंपायर ने एबॉट की आखिरी गेंद को नो-बॉल करार दिया। हालाँकि इस निर्णय का खेल के नतीजे पर कोई सीधा प्रभाव नहीं पड़ा, लेकिन छक्का खारिज कर दिया गया और भारत को अतिरिक्त के लिए सिर्फ एक रन दिया गया।


टी20 इंटरनेशनल में यह भारत का सबसे बड़ा सफल लक्ष्य था।


रिंकू सिंह और सूर्यकुमार यादव

इशान किशन ने अपनी 39 गेंदों में 58 रन की पारी में पांच छक्के लगाने के लिए शुरुआती रूखेपन को दूर किया और रन-चेज़ में अपने कप्तान के लिए एक आदर्श साथी थे, जो एक सपाट बल्लेबाजी ट्रैक, छोटी सीमाओं के कारण आसान हो गया, हालांकि बहुत अधिक नहीं था दूसरी पारी के दौरान ओस.


सूर्या और किशन के बीच 10 ओवरों में 112 रनों की साझेदारी ने भारत को ऑस्ट्रेलिया के बराबर और जीत की तलाश में बनाए रखा।


किशन ने शुरुआत में अपनी पहली आठ गेंदों पर केवल दो रन बनाए थे, लेकिन एक बार जब सूर्या ने जेसन बेहरेनडोर्फ की गेंद पर कीपर के पीछे से छक्का लगाने के लिए अपना पारंपरिक पिक-अप शॉर्ट खेला, तो कीपर-बल्लेबाज को कुछ आत्मविश्वास हासिल हुआ क्योंकि उन्होंने सीन एबॉट को डीप मिड-विकेट पर उछाल दिया। एक विशाल छक्के के लिए.


सूर्या ने एबट को अधिकतम सीमा तक उछाला और दोनों आगे बढ़ गए क्योंकि किशन को लेग-ब्रेक गेंदबाज तनवीर संघा में अपना मैच-अप मिला, जिसे चमड़े के शिकार पर भेजा गया था।


ऑस्ट्रेलिया के लिए भारतीय मूल के लेग स्पिनर तनवीर संघा (2/47) ने दो विकेट लिए। सांघा के लेग-ब्रेक वास्तव में बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए लंबे-लंबे थे और किशन के पांच छक्कों में से तीन उसी क्षेत्र में लगाए गए थे, लेकिन यह अतिरिक्त कवर पर छठे छक्के की भूख थी जिसने उनके पतन का कारण बना।


हालाँकि, उनके कप्तान ने मैच का सर्वश्रेष्ठ छक्का लगाया, जब उन्होंने एबॉट की गेंद पर लॉफ्टेड ऑन-ड्राइव के साथ अपना पहला अर्धशतक पूरा किया।


इससे पहले, जोश इंगलिस ने गुरुवार को यहां पांच मैचों की श्रृंखला के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत के खिलाफ इस प्रारूप में अपना पहला शतक जमाकर ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट पर 208 रन पर पहुंचाया।


इंगलिस ने केवल 50 गेंदों में 11 चौकों और आठ छक्कों की मदद से 110 रनों की आतिशी पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को विशाल स्कोर तक पहुंचाया।


इंगलिस के अलावा स्टीव स्मिथ ने 41 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 52 रन बनाए।


भारत के लिए प्रसिद्ध कृष्णा (1/50) और रवि बिश्नोई (1/54) ने एक-एक विकेट लिया।

Comentarios


bottom of page