top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

एकदिवसीय विश्व कप फ़ाइनल: Who's who, and events lined up

टॉस से पहले और पारी के ब्रेक पर कार्यक्रम तैयार किए गए हैं।

जब कपिल के डेविल्स ने 1983 में विश्व कप जीता, तब भी क्रिकेट भारत में खेलों में से एक था और एक चैंपियन टीम को एक संगीत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए एक सच्ची नीली क्रिकेट प्रशंसक लता मंगेशकर की ज़रूरत थी ताकि प्रत्येक सदस्य 1 लाख रुपये कमा सके।


2011 में, जब महेंद्र सिंह धोनी की टीम जीती, तो बीसीसीआई पहले से ही एक अरब डॉलर की इकाई थी। और, 1983 से 2011 के बीच 28 वर्षों में, क्रिकेट एक "उद्योग" बन गया था।


एक दर्जन साल बीत चुके हैं और रोहित शर्मा और उनके लोग रविवार को तीसरी बार कप जीतने के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं, एक खेल के रूप में क्रिकेट अब देश के लिए 'सॉफ्ट पावर' का एक माध्यम है।


'सॉफ्ट पावर' एक ऐसा शब्द है जो उन देशों को परिभाषित करता है जो अपने भू-राजनीतिक प्रभाव को बढ़ाने के लिए खेल और संस्कृति का उपयोग करते हैं। क्रिकेट भारत को न केवल खेल समुदाय में बल्कि बड़े संदर्भ में सामाजिक-राजनीतिक रूप से भी अपनी ताकत दिखाने का मौका देता है।


रविवार को फाइनल के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति, भारतीय वायु सेना का एक भव्य एयर-शो, दो पूर्व कप विजेता कप्तान कपिल और धोनी स्टैंड से देख रहे थे और मनोरंजन और राजनीति की दुनिया से कई लोग उपस्थित थे। भव्यता बेजोड़ होगी.


इसमें बॉलीवुड संगीत निर्देशक प्रीतम, गायिका जोनिता गांधी और वर्तमान कोक स्टूडियो के गुजराती गायन सनसनी 'गोटिलो' फेम आदित्य गढ़वी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।


टॉस से पहले और पारी के ब्रेक पर कार्यक्रम तैयार किए गए हैं, जिसमें मुंबई के 500 नर्तक लोकप्रिय बॉलीवुड गानों पर थिरकेंगे।


संभवतः मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए और दुनिया भर में टीवी के बड़े दर्शकों के लिए, यह क्रिकेट के एक उपकरण के रूप में भारत की नरम शक्ति का स्वाद होगा।


ऐसे दर्शक भी होंगे, कम से कम 1.30 लाख, जो एक वैश्विक ताज और अपने घरों में बैठे 1.39 अरब अन्य लोगों से कम पर समझौता नहीं करना चाहेंगे।


बीसीसीआई 1975 से 2019 तक सभी विश्व कप विजेता कप्तानों को एक विशेष ब्लेज़र भी भेंट करेगा।


इस विश्व कप में भारत के हर मैच की तरह, यह स्टैंड और सड़कों पर 'नीले सागर' जैसा होगा।


नकली उद्योग में तेजी का समय था, और सभी नंबर 18 और 45 - क्रमशः विराट कोहली और रोहित शर्मा के जर्सी नंबर - को एक झटके में सड़क के किनारे से हटा दिया जाएगा।


छोटे बच्चे, उनके पिता, माता, दादा-दादी और परेशान करने वाले पड़ोसी, हर कोई रविवार को 'ब्लीड ब्लू' आएगा।


यह निश्चित रूप से एक 'यादगार शाम' होगी लेकिन केवल समय ही बताएगा कि रोहित और उनके लोग इसे 'स्वादिष्ट शाम' बना पाएंगे या नहीं।

Comments


bottom of page