top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

"खुद को चुनिए और चलिए": Elon Musk ने Anti-Semitic आरोप पर विज्ञापककर्ताओं को जमकर आलोचना की।

बुधवार को Elon Musk ने कहा कि उन्होंने "अपने विरोधियों को एक भरी बंदूक सौंपी है," और इसे उनके कई "मूर्ख" संदेशों के बीच शायद सबसे बुरा माना जा सकता है।


सैन फ्रांसिस्को: अरबपति Elon Musk ने बताया कि ऐसे विज्ञापकों को, जिन्होंने उनके सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म X को विरोधात्मक सामग्री के कारण छोड़ा है, उन्हें गरमागरम बुधवार के साक्षात्कार में "खुद को चुनिए और चलिए" कहा। उनके अश्लील भाषण के बाद, उनके शब्दों में खेद की क्षणिकता आई, जब उन्होंने पहली बार 15 नवंबर को X पर एक ऐसे ट्वीट के साथ सहमत होने के लिए "मुझे खेद है" कहा।


15 नवंबर को उन्होंने एक ऐसे उपयोगकर्ता से सहमत होने के बाद से मस्क को तीवर समीक्षा का सामना करना पड़ा, जिसने झूठा दावा किया कि यहूदी लोग सफेद लोगों के खिलाफ नफरत को उत्तेजना कर रहे हैं, कहते हुए कि उपयोगकर्ता जो "ग्रेट रिप्लेसमेंट" साजिश सिद्धांत का संदर्भ दिया गया था, वह "वास्तविक सत्य" बोल रहा था।


बुधवार को मस्क ने कहा कि उसने अपने विरोधियों को "एक भारी बंदूक सौंप दी है", जिसे उन्होंने अपने संदेशों के इतिहास के दौरान शायद सबसे बुरा कहा, जिसमें कई "मूर्ख" शामिल थे।


टेस्ला के CEO ने उस धारा का विरोध किया कि वह यहूदी द्वेषी हैं और कहा कि विज्ञापक जो एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, छोड़ गए हैं, वे उससे यह नहीं सोच सकते कि वहें उसे ब्लैकमेल कर सकते हैं, कहते हुए उन्होंने कई बार "फ़ *** यू" कहा। एक बिंदु पर, उन्होंने "हे बॉब" शब्दों को जोड़ा, जो वॉल्ट डिज्नी के मुख्य कार्यकारी रॉबर्ट आइगर का संदर्भ हो सकता है, जिन्होंने एक्स पर विज्ञापन निकाला था।


"ग्रेट रिप्लेसमेंट" सिद्धांत यह मानता है कि यहूदी और वामपंथी सफेद लोगों की जनजाति और सांस्कृतिक परिवर्तन की इंजनीयरिंग कर रहे हैं, जिससे गैर-सफेद प्रवासीयों के साथ "सफेद नरसंहार" की ओर जाएगा।


मस्क का पोस्ट ने सफेद घर के लिए उन्हें "यहूदी द्वेषी और नसीहती घृणा की अशोभनीय प्रशंसा" के लिए सफेद लोगों की ओर से निंदा पाई।


पोस्ट के बाद, वाल्ट डिज्नी, वॉर्नर ब्रोस डिस्कवरी और एनबीसीयूनिवर्सल पैरेंट कॉमकास्ट सहित मुख्य संयुक्त राज्य की कंपनियां ने अपने विज्ञापनों को एक्स पर रोक लगाई। एक रिपोर्ट ने लिबरल निगरानी समूह मीडिया मैटर्स के खिलाफ एक मुकदमा कर दिया, जिसने कहा कि उसने नाजीवाद का समर्थन करने वाले पोस्ट्स के बगल में विज्ञापन पाया था। प्लेटफ़ॉर्म ने पिछले हफ्ते मीडिया मैटर्स के खिलाफ दिनही याचिका की थी।


निंदा के बाद, मस्क ने 7 अक्टूबर को इस्राइल यात्रा की और वहां हमास के हमले की स्थल की घुमने का संचार किया। सोमवार को, उन्होंने एक्स पर इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक लाइव-स्ट्रीम संवाद में बातचीत की।


Elon Musk ने बुधवार को कहा कि इस यात्रा की योजना उनके संदेश से पहले की गई थी और इसे "स्वतंत्र" मुद्दे से अलग था।


इस्राइल में मस्क ने कहा कि वह यहूदी द्वेषी और वह सब कुछ के खिलाफ है जो "नफरत और संघर्ष को बढ़ावा देता है" और कहा कि एक्स नफरत स्पीच को प्रमोट नहीं करेगा।


"यह कि आप यहाँ आए हैं, यह आपके भविष्य को सुरक्षित करने के प्रति आपकी प्रतिबद्धता की बहुत कुछ कहता है," नेतन्याहू ने संवाद के दौरान मस्क को कहा।


इन दोनों पुरुषों ने सितंबर में टेस्ला के हेडक्वार्टर्स में मिलकर उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लाभ और खतरों पर चर्चा करने के लिए मिल चुके हैं।

बातचीत के दौरान, जो उसके एंटी-डेफेमेशन लीग पर हमले के ठीक बाद हुई, नेतन्याहू ने अरबपति से कहा कि वह ऑनलाइन में स्वतंत्र भाषा की सुरक्षा और नफरत स्पीच के खिलाफ लड़ाई में संतुलन बनाए रखने की कड़ी कोशिश करें।

Comments


bottom of page