top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

टाटा टेक IPO आवंटन स्थिति: यहां जांचने का तरीका और नवीनतम GMP

टाटा टेक्नोलॉजीज के प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) के लिए आवंटन का निर्धारण आज, 28 नवंबर, होने की संभावना है। निवेशक इसके आवंटन स्थिति की जांच लिंक इंटाइम इंडिया की वेबसाइट और BSE पर कर सकते हैं।


Tata Tech IPO allotment

टाटा टेकनोलॉजीज के प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) के आवंटन का निर्धारण आज, 28 नवंबर, के रूप में संपन्न होने की संभावना है। निवेशक इस आवंटन स्थिति की जांच कर सकते हैं इस IPO के रजिस्ट्रार लिंक इंटाइम इंडिया की वेबसाइट और BSE पर।


इस ₹3,042.51 करोड़ IPO की सदस्यता की जाने वाले दिनांक 22 से 24 नवंबर के बीच ₹475 से ₹500 प्रति शेयर की मूल्य श्रेणी में खुली थी।


टाटा ग्रुप का पहला IPO वर्षों के बाद के 19 वर्षों में नवंबर 22 से 24 तक 69.43 गुना सदस्यता मिली थी। इसे 312.64 करोड़ इक्विटी शेयर्स के खिलाफ 4.5 करोड़ शेयर्स के ऑफर के लिए बोला गया था। योग्य संस्थागत बोलीदाताओं (QIBs) के लिए अधिकतम होने वाले हिस्से में सबसे अधिक 203.41 गुना बुक हुआ था।


इसके बीच, गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) श्रेणी में 62.11 गुना सदस्यता हुई और खुदरा निवेशकों का कोटा तीन-दिवसीय बोलीदान प्रक्रिया के दौरान 16.5 गुना सदस्यता हुई। यहां तक कि कर्मचारी बुक 3.7 गुना हुआ और अन्य श्रेणी 29.20 गुना सदस्यता मिली।


हां पढ़ें: टाटा टेक्नोलॉजी IPO: GMP, इश्यू विवरण, निवेश करने से पहले जानने के लिए 10 कुंजीय बातें


टाटा टेकनोलॉजी के शेयरों का सूचीबद्ध होने की संभावना है बुधवार, 30 नवंबर, को।


आप कैसे आवंटन स्थिति जांच सकते हैं

1) BSE वेबसाइट पर जाएं।


2) 'इक्विटी' का चयन करें और फिर ड्रॉपडाउन से इश्यू नाम का चयन करें।


3) अपना आवेदन संख्या और पैन कार्ड संख्या दर्ज करें।


4) "खोज" बटन पर क्लिक करें।


इसी तरह से, आप उसके रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर भी जाँच कर सकते हैं।


1) लिंक इंटाइम की वेबसाइट पर जाएं।


2) 'कंपनी चयन' पर क्लिक करें और फिर IPO नाम का चयन करें।


3) अब, अपना पैन, आवेदन संख्या, DP / क्लाइंट आईडी, या खाता संख्या / IFSC दर्ज करें।


4) 'खोज' पर क्लिक करें।


यदि विवरण सही रूप से दर्ज किए गए हैं तो स्थिति केवल आवंटन


के बाद दिखाई जाएगी। सफल निवेशकों के डीमैट खातों में इक्विटी शेयर्स क्रेडिट होने की संभावना है 29 नवंबर तक।


यहां पढ़ें: टाटा टेक्नोलॉजी IPO: मजबूत सदस्यता स्थिति के बाद GMP बढ़ा


टाटा टेकनोलॉजी IPO पूरी तरह से प्रदान (OFS) का प्रस्ताव है, जिसमें प्रमोटर और निवेशक 6.09 करोड़ इक्विटी शेयर्स का बिक्री करेंगे। प्रमोटर टाटा मोटर्स 2,313.75 करोड़ रुपये के मूल्य में 4.62 करोड़ इक्विटी शेयर्स को बेचेगा, जबकि निवेशक अल्फा टीसी होल्डिंग्स प्रा लिमिटेड 97.17 लाख शेयर्स और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड I 48.58 लाख शेयर्स को टाटा टेक्नोलॉजी IPO में बेचेगा।


टाटा टेकनोलॉजी ऑटोमोबाइल मेजर टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी है और एक प्योर-प्ले मैन्युफैक्चरिंग-फोकस्ड इंजीनियरिंग रिसर्च एंड डेवेलपमेंट (ER&D) कंपनी है, जो प्रमाणरूप से ऑटोमोटिव इंडस्ट्री पर केंद्रित है।


रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2023 के 31 मार्च से 2022 के 31 मार्च तक, टाटा टेकनोलॉजी लिमिटेड की राजस्व में 25.81 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि इसका निर्णय परिशुद्धि (PAT) 42.8 प्रतिशत बढ़ी।


टाटा टेक IPO ने सार्वजनिक प्रस्ताव के लिए शेयरों के लिए अधिकतम 50% का हिस्सा QIB के लिए, कम से कम 15% NII के लिए, और प्रबंधन से ज्यादा नहीं 35% की पेशेवर निवेशकों के लिए आरक्षित किया है। कर्मचारी आरक्षण भाग में 2,028,342 इक्विटी शेयर आवंटित किए गए हैं, और टाटा मोटर्स लिमिटेड सेयरहोल्डर्स के लिए 6,085,027 इक्विटी शेयर्स आरक्षित किए गए हैं।


यहां पढ़ें: टॉप 5 इंडियन IPOs में टाटा टेकनोलॉजी शीर्ष पर


टाटा टेक्नोलॉजीज IPO के लिए अधिकांश विश्लेषकों ने कंपनी के सुधारते वित्तीय स्थिति, मजबूत ब्रांड विरासत, और उचित मूल्यमान के कारण एक सब्सक्राइब रेटिंग दी थी।


गिओजिट फाइनेंशियल सर्विसेज का मानना ​​है कि ₹500 के ऊपरी मूल्य सीमा पर, टाटा टेक्नोलॉजी 28.8x (FY24E वार्षिक EPS का सार्वजनिक औसत) P/E पर उपलब्ध है, जो समृद्धि की तुलना में साथीयों के साथ उचित मूल्यवान लगता है।


"इसकी मजबूत ब्रांड विरासत, व्यापक ऑटोमोटिव विशेषज्ञता, विविध वैश्विक उपस्थिति, और उद्योग के नेताओं के साथ रणनीतिक साझेदारी इसे एक विशिष्ट लाभ प्रदान करती है जो इसकी विकास उद्देश्यों के साथ अच्छी तरह से मेल खाती है। इसलिए, हम इसे मध्य और दीर्घकालिक आधार पर "सब्सक्राइब" रेटिंग देते हैं," ब्रोकरेज फर्म ने कहा।


टाटा टेक्नोलॉजी IPO GMP आज

टाटा टेक्नोलॉजी IPO का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) आज ₹414 है, जो कल और परसों के समान है। IPO का ग्रे मार्केट सेंटिमेंट निवेशकों के मजबूत प्रतिसाद के बाद बुलिश हो गया है। 21 नवंबर 2023, टाटा टेक्नोलॉजी IPO खुलने के पहले, टाटा टेक्नोलॉजी IPO GMP 340 था।


आज का GMP इसे सूचित करता है कि टाटा टेक्नोलॉजी के शेयर्स को ₹914 पर 83 प्रतिशत की प्रीमियम पर सूचीबद्ध किया जा सकता है।


हालांकि, किसी को ध्यान देना चाहिए कि ग्रे मार्केट प्रीमियम केवल इस संकेतक है कि कंपनी के शेयर अन-सूचीबद्ध बाजार में कैसे कार्य कर रहे हैं और यह तेजी से बदल सकता है।

コメント


bottom of page