top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

दिल्ली और नोएडा के स्कूलों के लिए आज गुरु नानक जयंती के दृष्टिकोण से छुट्टी घोषित की गई है।

दिल्ली और नोएडा में आज गुरु नानक जयंती के कारण स्कूल बंद रहेंगे।


गुरु नानक जयंती के साक्षर में, 27 नवंबर को दिल्ली और नोएडा के स्कूलों को अवकाश प्रदान किया गया है। इसके अलावा, बैंक और कई कार्यालय भी इस दिन बंद रहेंगे।


जबकि आज स्कूल बंद हैं, तेलंगाना में राज्य सरकार द्वारा संचालित शिक्षण संस्थानों की उम्मीद है कि 29 और 30 नवंबर को भी बंद रहेंगे। हालांकि, एक आधिकारिक घोषणा बाकी है और उम्मीद है कि इसका संदेश चुनाव आयोग के निर्देशों के साथ मेल खाएगा। संभावित बंद होने का कारण है कि चुनाव से संबंधित गतिविधियों में एक बड़ी संख्या के शिक्षकों का समर्थन है।


गुरु नानक जयंती ने सिख धर्म के प्रमुख संस्थापक गुरु नानक देव जी की जयंती की स्मृति में होती है। इसे 'गुरपुरब' भी कहा जाता है, जिसे मानव सिख गुरु के जीवन और उनके उपदेशों की प्रशंसा के लिए समर्पित किया जाता है। गुरु नानक देव जी का जन्म पूर्णिमा दिवस को मनाया जाता है, जो नानकशाही कैलेंडर में कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को संदर्भित करती है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में नवंबर के समान है।


श्रद्धालु इस मौके को गुरुद्वारे जाकर और 'नगर कीर्तन' के रूप में जागरूकता बढ़ाते हैं। इन प्रदर्शनों के दौरान, भजन गाए जाते हैं, और सिखों के पवित्र ग्रंथ, गुरु ग्रंथ साहिब, को सड़कों में बहाया जाता है, जो गुरु नानक के उपदेशों और उनके समकालीन दुनिया में स्थायी प्रासंगिकता का एक अद्भुत स्मरण का कारण बनता है।

Comments


bottom of page