top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

निर्वाचन परिणाम 2023 भाजपा 3 राज्यों में जीत की ओर बढ़ रही है; 'तेलंगाना कांग्रेस को बधाई,' कहते हैं

उन्होंने कहा कि राजस्थान में मतगणना के 17 चरणों में से 12 पूर्ण हो चुके हैं और परिणाम लगभग 01:30 बजे तक आ सकते हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनुसार, भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट पर नवीनतम प्रवृत्तियों के अनुसार, भाजपा 111 सीटों में आगे है।


निर्वाचन परिणाम 2023: छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच एक सजीव स्पर्धा है।

विधानसभा चुनाव परिणाम 2023: तेलंगाना में हार मानते हुए, भारत राष्ट्र समिति नेता के.टी. रामा राव ने रविवार को चुनाव के आंकड़ों में दिखाई देने वाले कांग्रेस को जीत की शुभकामनाएं दी।


भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने राजस्थान में 16 सीटों के परिणाम घोषित किए हैं। इनमें, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 12 सीटें जीती हैं जबकि कांग्रेस ने तीन सीटें जीती हैं। वहीं, भारत आदिवासी पार्टी ने एक सीट जीती है।


भाजपा के डॉ. जसवंत सिंह यादव ने बेहरोड़ से जीत हासिल की है, महेंद्र पाल मीणा ने जामवा रामगढ़ से और वसुंधरा राजे ने झालरापाटन से जीत हासिल की है। दिया कुमारी ने विध्याधर नगर से, मदन दिलावर ने रामगंज मंडी से, गोरधन धोड़ से, अनीता भाड़ेल ने अजमेर दक्षिण से और समराम पिंडवाड़ा आबू से भी जीत हासिल की हैं। अन्य भाजपा विजेताएँ छोटू सिंह जैसलमेर से, हीरालाल नगर संगोद से, श्रीचंद क्रिपलानी निम्बाहेरा से और गोविंद प्रसाद मनोहरथाना से हैं।


भारत आदिवासी पार्टी के राजकुमार रोट ने चौरासी से और कांग्रेस के अमीन कगजी ने किशन पोल से जीत हासिल की है, ईसीआई की वेबसाइट के अनुसार। राजस्थान में अन्य कांग्रेस नेता जो जीत चुके हैं, उनमें डॉ. शिखा मील बराला चोमू से और शोभारानी कुशवाह धौलपुर से हैं। एक स्वतंत्र उम्मीदवार चंद्रभान सिंह चौहान ने चित्तौड़गढ़ से जीत हासिल की है।


भाजपा ने मध्य प्रदेश में भी अपनी पहली सीट जीती है, जब मंजू राजेंद्र डडू ने नेपानगर से जीत हासिल की है।


दिन के पहले, संघ सचिव अश्विनी वैश्णव ने रविवार को कहा कि लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्वास करते हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मध्य प्रदेश में कांग्रेस के खिलाफ अपनी प्रमुखता बनाए रखती है।


उन्होंने भाजपा की जीत को शिवराज सिंह चौहान द्वारा नेतृत्व किए गए


राज्य सरकार के काम का श्रेय दिया। मध्य प्रदेश में भाजपा 155 सीटों पर आगे है जबकि कांग्रेस 72 सीटों पर और स्वतंत्र उम्मीदवार 3 सीटों पर आगे हैं, प्रारंभिक प्रवृत्तियों के अनुसार।


इसके अलावा, रविवार को शाम के आसपास नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्यालय पर उत्सव होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आधारित भारत आज की सूचना के अनुसार, आशीर्वाद देने के लिए भाजपा मुख्यालय पहुंचेंगे लगभग 06:30 बजे।


इसके साथ, इस दिन को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के 7,643 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य जाना जाएगा। इन राज्यों में यह चुनाव 2024 के आगामी लोकसभा चुनावों से पहले हुए हैं।

Comments


bottom of page