top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

बिल्कुल नई sixth-gen Honda Civic Type R unveiled.

Updated: Dec 2, 2023

कई मैकेनिकल अपग्रेड के कारण नई Civic Type R अब तक का सबसे शक्तिशाली संस्करण बनने के लिए तैयार है।

होंडा ने अपनी नई छठी पीढ़ी के सिविक टाइप आर से पर्दा हटा दिया है। पहली बार 2021 में पूर्वावलोकन किया गया, नया सिविक टाइप आर पांचवीं पीढ़ी के मॉडल की जगह लेता है जिसने 2017 में अपनी शुरुआत की थी और 2020 में मध्य-जीवन चक्र अपडेट प्राप्त किया था।

  • New Civic Type R gets a subdued design

  • Gets an upgraded 2.0-litre turbocharged engine

  • Continues with a front wheel drive layout.

नई Civic Type R: exterior and interior



बोल्ड एक्सटीरियर डिज़ाइन वाले पिछले मॉडल की तुलना में, नई सिविक टाइप आर कहीं अधिक साधारण है। 11वीं पीढ़ी की सिविक पर आधारित, नई टाइप आर में एक स्कूप के साथ एक नया बोनट और एक उन्नत निचली ग्रिल मिलती है। इंजन में वायु प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए इसे दोनों तरफ बम्पर-माउंटेड एयर वेंट द्वारा पूरक किया गया है। किनारों पर, परफॉर्मेंस हैचबैक में नए, हल्के 19-इंच के अलॉय व्हील और उन्नत ब्रेक मिलते हैं। नई सिविक टाइप आर के पिछले हिस्से में एक बड़ा, फिक्स्ड रियर विंग, एक ब्लैक-आउट डिफ्यूज़र और ट्रिपल टेलपाइप हैं।

अंदर की तरफ, नई सिविक टाइप आर को पूरी तरह से नया इंटीरियर लेआउट मिलता है और इसमें स्टीयरिंग व्हील पर प्रतिष्ठित लाल होंडा बैज, टाइप आर स्पोर्ट्स सीटें हैं, जो सड़क और ट्रैक ड्राइविंग दोनों के लिए उपयुक्त हैं, 10.2 इंच की टचस्क्रीन, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग और लाल साबर-प्रभाव असबाब।


नई Civic Type R: engine and performance


होंडा ने पुष्टि की है कि नया सिविक टाइप आर अपने पूर्ववर्ती से 306hp, 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के उन्नत संस्करण द्वारा संचालित होगा, जो कि बेहतर छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जुड़ा हुआ है। आगे के पहियों तक. कंपनी ने अभी तक प्रदर्शन हैचबैक के विनिर्देशों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कहा है कि संशोधित टर्बोचार्जर और नए कॉम्पैक्ट हाउसिंग के साथ उन्नत इंजन, टाइप आर इतिहास में सबसे मजबूत वीटीईसी टर्बो है।


जापानी ब्रांड ने यह भी दावा किया कि उन्नत मैकेनिकल और एयरोडायनामिक्स नई सिविक टाइप आर को अपने पूर्ववर्ती की तुलना में बेहतर पावर-टू-वेट अनुपात, टॉर्क और टॉप स्पीड को स्पोर्ट करने की अनुमति देता है। होंडा ने पहले टाइप आर के बेहतर प्रदर्शन पर जोर दिया था, और इसके अनावरण से पहले, इसने 3.6 किमी सुजुका सर्किट को 2 मिनट और 23 सेकंड में पूरा कर एक नया लैप रिकॉर्ड स्थापित किया। नई सिविक टाइप आर पिछले रिकॉर्ड धारक - होंडा सिविक टाइप आर जीटी लिमिटेड संस्करण की तुलना में 0.873 सेकेंड तेज है, जो इसके आउटगोइंग संस्करण पर आधारित है।


भारत में Honda Civic


मांग की कमी के कारण 10वीं पीढ़ी के मॉडल को बंद करने के साथ-साथ सीआर-वी को हटाने और अपने ग्रेटर नोएडा प्लांट में उत्पादन बंद करने के बाद होंडा द्वारा सिविक नेमप्लेट को तीसरी बार भारत में वापस लाने की संभावना नहीं है। होंडा ने हाल ही में भारत में सिटी हाइब्रिड पेश किया है और इसकी वर्तमान लाइन-अप में सिटी, जैज़, डब्ल्यूआर-वी और अमेज़ शामिल हैं।



コメント


bottom of page