top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

भारत को कतर से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय रक्षापंक्ति की पोल खुल गई और उन्होंने चौथे मिनट में ही एक गोल खा लिया।


भारत ने मंगलवार को भुवनेश्वर में 2026 फीफा विश्व कप के दूसरे दौर के क्वालीफायर के अपने दूसरे मैच में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन प्रमुख एशियाई चैंपियन कतर के खिलाफ 0-3 से हार का सामना करना पड़ा।


कतर ने कलिंगा स्टेडियम में पूरे 90 मिनट तक दबदबा बनाए रखते हुए कई मौके नहीं गंवाए होते तो बड़े अंतर से जीत हासिल की होती।


मेहमान टीम के लिए मुस्तफा तारेक मशाल (चौथे मिनट), अलमेओज़ अली (47वें मिनट) और यूसुफ अदुरिसाग (86वें मिनट) ने गोल किए।


भारत, जो चार साल पहले उन्हीं विरोधियों के खिलाफ अपने प्रसिद्ध 0-0 के ड्रा से प्रेरणा ले रहा था, बमुश्किल गोल करने के मौके बना सका। पहले हाफ के अंत में उन्हें कुछ मौके मिले, लेकिन उन्होंने उन्हें गंवा दिया।


इगोर स्टिमैक की टीम अभी भी ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहने और 16 नवंबर को अपने घर के बाहर कुवैत पर 1-0 से जीत के बाद पहली बार तीसरे दौर के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ में है।


मैच की शुरुआत में ही भारतीय रक्षापंक्ति की पोल खुल गई और उन्होंने चौथे मिनट में ही एक गोल खा लिया।


एक कोने से कतर के तीन खिलाड़ियों ने भारतीय बॉक्स के अंदर पास का आदान-प्रदान किया लेकिन घरेलू टीम का कोई भी डिफेंडर गेंद को छू नहीं सका। इसके बाद मुस्तफा तारेक मशाल ने दाएं पैर से एक नीचा शॉट भेजा, जो गोलकीपर अमरिंदर सिंह को छका गया, जिसे गुरप्रीत सिंह संधू के स्थान पर इगोर स्टिमक ने मैदान में उतारा था, लेकिन सब खत्म हो गया।


अकरम अफीफ ने तीन मौके गंवाए जिससे भारत को ब्रेक लेने में केवल एक गोल से पीछे रहने का मौका मिला।


दूसरे मिनट में पोस्ट के सामने सिर्फ भारतीय गोलकीपर होने से अफीफ लक्ष्य को भेदने में असफल रहे। वह 14वें, 22वें और 26वें मिनट में भी गोल करने में असफल रहे।


पहला गोल स्कोरर मशाल के फ्री हेडर को अमरिंदर ने बचा लिया।


दीवार की ओर पीठ करते हुए, भारत ने काउंटर पर प्रहार करने की कोशिश की और उन्हें दो अच्छे मौके मिले, और दूसरे से बराबरी हासिल कर सकते थे।


फिर, उदांता सिंह और अनिरुद्ध थापा के बीच वन-टच पास का अच्छा आदान-प्रदान हुआ, लेकिन लालेंगमाविया राल्टे बॉक्स के किनारे से अपने शॉट को ठीक से निर्देशित करने में विफल रहे।


ब्रेक से तीन मिनट पहले, थापा ने एक आसान मौका गंवा दिया क्योंकि उनके पास केवल कतर के गोलकीपर मेशाल बार्शम को हराने का मौका था, क्योंकि रक्षात्मक गलती के बाद गेंद उनके पास आ गई थी। लेकिन थापा किसी तरह केवल एक कमजोर निचला शॉट ही लगा सके जो बड़े अंतर से पोस्ट से चूक गया।


पहले हाफ के अंत में भारत की ओर से कुछ संघर्ष देखने को मिला, लेकिन कतर ने दूसरे हाफ के दूसरे मिनट (मैच के 47वें मिनट) में अपने शानदार स्ट्राइकर अल्मेओज़ अली के गोल की मदद से बढ़त को दोगुना करके उसे रोक दिया।


अली ने कतर के पिछले मैच में अफगानिस्तान को 8-1 से हराने में चार गोल किये थे।


63वें मिनट में थापा को हटा दिया गया और उनकी जगह सहल अब्दुल समद आये. ठीक दो मिनट बाद, सुरेश सिंह ने शानदार डिलीवरी के साथ उन्हें कतर बॉक्स के अंदर पाया, लेकिन समद का बाएं पैर से लगाया गया शॉट पोस्ट से दूर चला गया।


निर्धारित समय से चार मिनट पहले, कतर ने मोहम्मद अलबयाती के क्रॉस को कनेक्ट करने के बाद यूसुफ अदुरिसाग के हेडर से स्कोर 3-0 (86वें मिनट) कर दिया।


भारत अपना अगला 2026 विश्व कप क्वालीफायर मैच अगले साल 21 मार्च को तटस्थ स्थान दुशांबे, ताजिकिस्तान में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा।

Comments


bottom of page