top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

'मैं विराट का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं': वेस्टइंडीज के दिग्गज ने भारत के स्टार बल्लेबाज की तारीफ की

Updated: Nov 21, 2023

कोहली ने हाल ही में अपने 35वें जन्मदिन पर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए 49वां शतक लगाया.




वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स ने गुरुवार को कहा कि क्रिकेट के खेल के लिए विराट कोहली एक "श्रेय" हैं और उन्होंने अपनी अविश्वसनीय मानसिक शक्ति की बदौलत सबसे कठिन परिस्थितियों से भी उबरने की भारतीय उस्ताद की क्षमता की सराहना की।

कोहली ने हाल ही में अपने 35वें जन्मदिन पर 49वें शतक की बराबरी करते हुए विश्व रिकॉर्ड बनाया और सचिन तेंदुलकर के साथ शामिल हो गए और वर्तमान में भारत में चल रहे विश्व कप में आठ मैचों में 543 रन के साथ रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं।


नवंबर 2019 से शुरू होकर, कोहली लगभग तीन साल तक शतक के बिना रहे, और यहां तक ​​कि पिछले साल एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ अपना पहला टी20ई शतक बनाने के लिए वापस आने से पहले अपनी बैटरी को रिचार्ज करने के लिए खेल से ब्रेक भी लिया।


"विराट एक उत्साही खिलाड़ी हैं और जो चीज उन्हें अलग करती है वह उनकी मानसिक ताकत है। उन्होंने हर समय खुद का समर्थन किया होगा, और अतीत में जिन मौकों पर मैंने उनसे बातचीत की है और हमने चीजों पर चर्चा की है, उनकी मानसिक ताकत हमेशा रही है।" प्रत्यक्ष।


रिचर्ड्स ने आईसीसी को बताया, "वह अब जिस तरह से खेल रहा है, उसे आगे बढ़ाने में यह महत्वपूर्ण रहा है। बहुत कम खिलाड़ी या लोग इस तरह से बने होते हैं।"


वेस्टइंडीज के इस महान खिलाड़ी ने कहा, ''विराट इस विश्व कप से पहले कुछ कठिन दौर से गुजरे होंगे और कुछ लोग इतने बहादुर भी थे कि उनका सिर कलम कर दिया।


"शो में बहुत सारे प्रतिभाशाली लोग आए हैं, लेकिन उनमें से सबसे ऊपर, आप विराट कोहली से आगे नहीं देख सकते।


"मैं विराट का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं, मैं लंबे समय से हूं, और वह यह दिखाना जारी रखता है कि क्यों उसे महान सचिन जैसे सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में जाना जाता है।"


जिन 1,021 दिनों तक वह बिना शतक के गुजरे, आलोचकों को संदेह होने लगा कि क्या कोहली के सुनहरे दिन उनके पीछे रह गए हैं।


लेकिन यहां विश्व कप में उन्होंने जो अद्भुत फॉर्म दिखाया है, उससे यह विश्वास पैदा हुआ है कि एमएस धोनी के नेतृत्व में 2011 की सफलता के बाद भारत इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी को उठाने के लिए हर संभव प्रयास कर सकता है।


रिचर्ड्स ने कहा कि कोहली ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि फॉर्म अस्थायी है और क्लास स्थायी है, और उन्होंने इस स्थिति से उबरने में मदद करने के लिए सहयोगी स्टाफ और टीम प्रबंधन को श्रेय दिया।


"बैक रूम स्टाफ और उनका समर्थन करने वाले सभी लोगों को श्रेय दिया जाना चाहिए। उनके फॉर्म के बारे में बहुत कुछ कहा गया था, लेकिन वह अपने खेल में शीर्ष पर वापस आ गए हैं। ऐसे व्यक्ति को वापस खेलते हुए देखना अद्भुत है, जिसके कम अंक थे। इस कदर।


"वे कहते हैं कि फॉर्म अस्थायी है - और उसने निश्चित रूप से साबित कर दिया है कि क्लास स्थायी है। वह इतना केंद्रित दिखता है और वह क्रिकेट के खेल का श्रेय है।"


कोहली की जबरदस्त सफलता के बाद उनकी तुलना गुजरे जमाने के शोमैन सर विव से होनी तय है।


"कई लोगों ने पिछले कुछ वर्षों में हम दोनों के बीच तुलना की है, आंशिक रूप से मैदान पर हमारी साझा तीव्रता के कारण।


"मुझे विराट का उत्साह पसंद है - भले ही वह लॉन्ग-ऑन या लॉन्ग-ऑफ पर क्षेत्ररक्षण कर रहा हो, जब उसका एक गेंदबाज पैड पर हिट करता है, तो वह आकर्षक होता है। वह हमेशा खेल में रहता है और मुझे ऐसे व्यक्ति पसंद हैं।"


रिचर्ड्स ने युवा शुबमन गिल की भी काफी प्रशंसा की और कहा कि वह ऐसे व्यक्ति हैं जो "स्टाइल के साथ बल्लेबाजी करते हैं" और "उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिनके पास सभी बड़े शॉट्स हैं"।


रिचर्ड्स ने कहा कि जिस तरह की "मानसिकता" के साथ भारतीय खिलाड़ी विश्व कप में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे, वे ट्रॉफी जीतने के लिए "हर तरह से इसी तरह खेलते हुए" जा सकते थे।


"यह निश्चित रूप से उनकी मानसिकता होनी चाहिए और अगर मैं उस ड्रेसिंग रूम में होता तो मेरी भी यही मानसिकता होती - आइए पूरी ताकत लगाकर बाहर निकलें। यह दृष्टिकोण अब तक काम कर चुका है और अगर यह बदलता है, तो चीजें भटक सकती हैं।"


उन्होंने रोहित शर्मा की टीम से आग्रह किया कि वे नकारात्मक विचार मन में लाना बंद करें कि एक खराब खेल सामने आ सकता है।


"मेरा मानना है कि वे (भारत) हर तरह से अजेय रह सकते हैं, जिसके लिए वास्तव में प्रयास करना चाहिए। कुछ डर हो सकता है कि 'हमने अब तक बहुत अच्छा खेला है, सेमीफाइनल में एक खराब खेल हो सकता है' अंतिम'।


"उन्हें उन्हें ख़त्म करने की कोशिश करनी होगी और किसी भी नकारात्मक विचार को ख़त्म करना होगा।"

댓글


bottom of page