top of page
  • Writer's pictureMorning Sun Time

स्थिरता के हित में, असुरक्षित ऋण मानदंडों को सख्त किया जाएगा: आरबीआई गवर्नर।

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि ऋणदाताओं को तनाव परीक्षण जारी रखना चाहिए।


भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि हाल ही में असुरक्षित ऋण देने पर मानदंडों को कड़ा करना स्थिरता के हित में एक पूर्वव्यापी और लक्षित कदम है।


यहां वार्षिक एफआईबीएसी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आरबीआई ने घर और वाहन खरीद के लिए ऋण और छोटे व्यवसायों द्वारा लिए जाने वाले ऋण जैसे कुछ वर्गों को बाहर रखा है, क्योंकि उन्हें विकास के मोर्चे पर लाभ मिल रहा है।


फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) संयुक्त रूप से FIBAC कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं।


दास ने कहा, "हमने हाल ही में स्थिरता के समग्र हित में कुछ व्यापक विवेकपूर्ण उपायों की भी घोषणा की है। ये उपाय प्रकृति में प्रीमेप्टिव हैं। इन्हें अंशांकित और लक्षित किया गया है।"


दास ने कहा कि उन्हें फिलहाल बैंकिंग प्रणाली में कोई नया तनाव पैदा होता नहीं दिख रहा है, लेकिन वे चाहते हैं कि ऋणदाता तनाव परीक्षण जारी रखें।


उन्होंने कहा कि कुछ गैर-बैंक वित्तीय कंपनियां-माइक्रोफाइनेंस संस्थान (एनबीएफसी-एमएफआई) उच्च ब्याज मार्जिन की रिपोर्ट कर रहे हैं और उनसे आरबीआई द्वारा दरों को निर्धारित करने में लचीलेपन का उपयोग "विवेकपूर्ण तरीके से" करने के लिए कहा।


इस बीच, भले ही हेडलाइन मुद्रास्फीति कम होने के संकेत दे रही है, दास ने कहा कि आरबीआई पूरी तरह से मूल्य वृद्धि पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।


दास ने उन टिप्पणियों में कहा, जो स्थानीय मुद्रा में कुछ मूल्यह्रास के नए निचले स्तर पर पहुंचने के बीच आई हैं, अमेरिकी ट्रेजरी पैदावार में वृद्धि के बावजूद भारतीय रुपये ने "कम अस्थिरता और व्यवस्थित उतार-चढ़ाव" का प्रदर्शन किया है।


उन्होंने निरंतर उच्च विकास, टिकाऊ मूल्य स्थिरता और मूल्य झटके को कम करने के लिए कृषि विपणन में सुधार और मूल्य श्रृंखलाओं को जोड़ने की भी वकालत की।

Comments


bottom of page